Home Lifestyle क्या ये सवाल आपको अकसर परेशान करता है कि आप अभी तक...

क्या ये सवाल आपको अकसर परेशान करता है कि आप अभी तक सिंगल क्यों हैं?

233
0

लाइफस्टाइल डेक्स : आमतौर पर इस सवाल पर लोगों की प्रतिक्रिया अलग-अलग होती है। कोई इसे दुर्भाग्य बताता है, तो कोई बुरी किस्मत और कुछ लोगों का जवाब होता है कि उन्हें अकेले रहना पसंद है। लेकिन वास्तव में हम इस बारे में काफी कुछ सोचते भी हैं। हम सोचते हैं कि हम अकेले क्यों हैं और ऐसी क्या वजह है कि अभी तक किसी रिलेशनशिप में नहीं हैं। इसके लिये स्वयं का विश्लेषण करना ज़रूरी है और आपको पता चलेगा कि आपके अकेले होने की वजह क्या है।

हम यहां ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ये समझने में मदद कर सकता है कि कहीं आपके सिंगल होने के पीछे की वजह इनमें से एक तो नहीं। अगर आपके मन में भी ये सवाल हैं कि क्यों आप अभी भी अकेले हैं तो यहां जानिएं कुछ महत्वपूर्ण कारणों के बारे में:

1. आप खुद से बहुत प्यार करते हैं: कभी-कभी आप सोचते हैं कि आप अपने लिए पर्याप्त हैं लेकिन यह सच नहीं है। आप एक साथी ना होने की कमी भी महसूस करते हैं।
लेकिन समस्या यह है कि आप खुद को प्यार करने में व्यस्त होते हैं कि आप किसी और को वह समय नहीं दे सकते जिसे आप खुद को देना चाहते हैं, जिसकी वजह से आपका कोई पार्टनर नहीं बन पाता है।

2. आप समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं: किसी भी तरह के समझौते के लिये तैयार नहीं होना, आपको रिलेशनशिप के लिये प्रतिबद्ध होने से रोकता है। हालांकि यह आपकी ईगो के अलावा कुछ नहीं है, जिसकी वजह से आप किसी के साथ सहयोग और एडजस्टमेंट के लिये तैयार नहीं होते हैं। रिलेशनशिप में आप किसी एक साथी से सहयोग और समझौते की उम्मीद नहीं रख सकते, क्योंकि रिलेशनशिप का मतलब ही है दो लोगों के बीच सहयोग और एडजस्टमेंट ताकि रिश्ता बेहतर तरीके से निभाया जा सके।

3. आप अभी भी अतीत में रह रहे हैं: अगर आप पिछले संबंधों से बाहर नहीं निकल पाये हैं और अभी भी अतीत की यादों में जी रहे हैं, तो ये आपके अकेले होने की एक मुख्य वजह हो सकती है। भविष्य के रिश्तों के लिए खुद को तैयार करने के लिए ज़रूरी है कि आप अतीत के रिश्ते को पूरी तरह से भूला दें। किसी भी व्यक्ति के लिए अतीत से बाहर निकलना और जीवन में आगे बढ़ना बहुत ज़रूरी है, इससे व्यक्ति को जीवन में सकारात्मक पहलू की तलाश करने में मदद मिलती है।

4. आप लोगों से प्रभावित होते हैं: यह उन कारणों में से एक है जो आपको सिंगल रखते हैं। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं उससे आप प्रभावित होते हैं और आप उनके अनुसार बदलने की कोशिश करते हैं। जिससे आप अपनी मौलिकता खोना शुरू कर देते हैं। लोगों के शब्दों को सुनकर अपनी पहचान खोना, आपको एक लचीला व्यक्ति बनाता है, जो आपको किसी रिश्ते के लिये प्रतिबद्ध होने से रोकता है। इसलिये जरूरी है कि आप लोगों और उनके विचारों से प्रभावित ना हों। जो आपको पसंद है वो करें।
अपनी मौलिकता को बनाए रखें क्योंकि यही आपके प्रति किसी के आकर्षण की वजह होती है।

5. आप महसूस करते हैं कि आप एक रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं: ऐसा कई बार होता है, जब आपको लगता है कि आप रिश्ते को संभालने के लिए तैयार नहीं हैं और तब तक आप अकेले रहने का निर्णय लेते हैं। लेकिन ईमानदारी से कहें तो, जब तक आप पानी में डुबकी नहीं लगाएंगे, नदी की गहराई को नहीं जान पाएंगे।

6. आपकी अवास्तविक उम्मीदें: प्यार के बारे में ये सोचना कि आपका साथी आप के अधूरेपन को पूरा करेगा, इसलिये अपने साथी से बहुत ज़्यादा उम्मीदें या यूं कहें कि अवास्तविक उम्मीदें करना रिलेशनशिप के ज्यादा ठीक नहीं है। कुछ लोग अपने पार्टनर से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगा लेते हैं और दिन रात यही सोचते हैं कि क्या वह ऐसा करेगा, करेगी इन्हीं कारणों में खोए रहते हैं यह मुख्य कारणों में से एक है कि आप अकेले क्यों हैं। अवास्तविक उम्मीदों के बजाय, अपने रास्ते में आने वाले प्रेम को अपनाएं और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। ये

6 प्वाइंट्स आपके अकेले होने की वजहों में से किसी का सामना कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि उसे दूर करें और रिलेशनशिप के लिये खुद को मौका दें। बेशक सिंगल होना अपने आप में सुखद है लेकिन अपने प्यार के साथ एक प्रतिबद्ध रिलेशनशिप में होना आपको खूबसूरत एहसास कराता है। अब जब आप सिंगल होने का आनंद ले चुके हैं, तो अब समय है कि आप रिलेशनशिप में एक साथी के होने का एहसास भी करें। अपनी जिंदगी में उस प्रेम को महसूस करें, जिसके साथ आप जीना चाहते हैं। अगर आप लंबे समय से अकेले हैं, तो आपको रिश्ते के लिए खुद को तैयार करना होगा। अपने लिये उस प्यार को ढूंढें, जैसा आप चाहते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा, तो नीचे जाकर सब्सक्राइब करें ताकि आप आगे भी खबरों का आनंद ले सकें।

करण विश्वकर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here