Home National मोबाइल गेम से दूर होगी किसानों की गरीबी, सरकार ने 2020 तक...

मोबाइल गेम से दूर होगी किसानों की गरीबी, सरकार ने 2020 तक इसे खत्म करने का लक्ष्य रखा

6
0
China on Fighting Poverty, Mobile Game to aid poverty relief
    • सरकार मैसेजिंग ऐप वीचैट के साथ मिलकर मोबाइल गेम बनाएगी, इसे खेलने वालों को कुछ क्रेडिट मिलेगा
    • क्रेडिट से उन्हें डिस्काउंट कूपन्स मिलेंगे, जो ई-कॉमर्स पर कृषि उत्पाद खरीदने में मददगार साबित होंगे
    • चीन में अब केवल 1 करोड़ 66 लाख गरीब बचे, 2018 में 1 करोड़ 38 लाख लोग गरीबी से मुक्त हुए

Jul 05, 2019

बीजिंग. चीन सरकार ने देश की गरीबी को दूर करने के लिए एक इनोवेटिव तरीका खोजा है। एक ऐसा मोबाइल गेम तैयार किया जा रहा है, जो देश की एक बड़ी आबादी को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस गेम को खेलने वालों को क्रेडिट मिलेगा, जिसका इस्तेमाल किसानों के उत्पाद खरीदने में किया जा सकेगा।

चीन के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले गरीबी निवारण कार्यालय ने मैसेजिंग चैट ऐप वीचैट के साथ एक मोबाइल गेम बनाने का समझौता किया है।

किसानों की आमदनी में वृद्धि

दरअसल इस प्लेटफार्म से गेम खेलने वालों को जो क्रेडिट मिलेगा, वे इसका इस्तेमाल डिस्काउंट कूपन के तौर पर कर सकेंगे। इन कूपन्स से वे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर स्थानीय किसानों से चावल और फलों को खरीद सकेंगे। इससे किसानों की आमदनी में इजाफा होगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले बैच में युन्नान प्रांत की योंगशेंग काउंटी, हुनान प्रांत की पिंगजियांग काउंटी और शांक्सी प्रांत की फेंक्सी काउंटी को गेम के वर्चुअल मैप पर रखा गया है। चीन की सरकार गरीबी को समाप्त करने को लेकर लगातार प्रयास कर रही है।

2020 तक गरीबी खत्म करने का लक्ष्य 

2018 में चीन के ग्रामीण इलाकों से 1 करोड़ 38 लाख लोग गरीबी से मुक्त हो चुके हैं। चीन ने पिछले साल के अंत तक गरीबों की संख्या को 1 करोड़ 66 लाख तक ला दिया है, जबकि 2012 में इनकी संख्या 9 करोड़ 89 लाख थी। चीन ने 2020 तक गरीबी को पूरी तरह समाप्त करने का लक्ष्य रखा है।

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here