Home Lifestyle इन सवालों से सुधरेंगे आपके हर रिश्ते- जानिए कैसे

इन सवालों से सुधरेंगे आपके हर रिश्ते- जानिए कैसे

6
0

लाइफस्टाइल डेक्स : दुनिया में कोई भी तनाव मुक्त नहीं है और तनावपूर्ण समय में, हर कोई दूसरे व्यक्ति पर दोष डालता है। रिश्ते भी जब तनावपूर्ण दौर से गुज़रते हैं तो हमने लोगों को एक-दूसरे को दोषी ठहराते हुए देखा है। लेकिन कोई भी अपने आप से नहीं पूछता कि गलती किसकी है, खुद की या उनकी । अगर आपको लगता है कि आप और आपके पार्टनर का रिश्ता भी मुश्किल वक्त से गुजर रहा है, तो आपको यह समझना होगा कि इसके लिये केवल अपने पार्टनर पर दोष डालना गलत है, आपको खुद को भी देखना होगा कि आप रिश्ते में कहां खड़े हैं।

रिलेशनशिप में अपने योगदान का मूल्यांकन करना आवश्यक है। इस मामले में हमने कुछ सवाल तैयार किये हैं, जिन्हें आप खुद से पूछ कर ये समझ सकते हैं कि रिश्ता बिगड़ने में आपकी कहीं कोई गलती है या नहीं।ये सवाल आपको रिश्ते और इसमें आपकी हिस्सेदारी को स्पष्ट दृष्टिकोण देने में मदद करते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप खुद से इन सवालों को पूछें। बिना अपनी ओर देखें अपने साथी को दोष देना गलत है और इसे किसी भी तरह उचित नहीं ठहराया जा सकता है।

उन तरीकों के बारे में सोचें जिनमें आप तनाव और कठिन समय में भी अपने रिश्ते को टूटने ना दें और मुश्किल वक्त के बाद आपका रिश्ता और मजबूत हो सके। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं और खुद को मानसिक रूप से आराम दे सकते हैं। तो चलिए उन सवालों को देखते हैं, जिनका जवाब देकर आपको ये समझने में आसानी होगी कि रिश्ते जब मुश्किल घड़ी से गुजरते हैं तो आपका क्या स्टैंड होता है।

1. क्या आप अपना 100% दे रहे हैं? यह जानने के लिये कि रिश्ते में आप कहां खड़े हैं आपको खुद से ये सवाल करने की ज़रूरत है। आपको यह पता लगाने की ज़रूरत है कि आप अपना 100% दे रहे हैं या नहीं और रिलेशनशिप को मज़बूत बनाने में कहां गलती या कमी हो रही है। अगर आपके रिश्ते में भी परेशानी आ रही है और आपको अभी भी लगता है कि यह आपके साथी की गलती है। लेकिन अब ये खुद से पूछने और जानने का समय है कि बिगड़ते रिश्ते के ज़िम्मेदार कहीं आप खुद तो नहीं है। यह सबसे कठिन सवालों में से एक है। आपको चीज़ों के बारे में सोचना चाहिए और खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपने सर्वोत्तम प्रयास किए हैं। हम आलोचना करने और किसी के प्रति राय बना लेने में माहिर हैं इसलिये रिलेशनशिप भी जब मुश्किल वक्त से गुज़रता है तो हम तुरंत अपने पार्टनर को ज़िम्मेदार ठहरा देते हैं और खुद को आंकना भूल जाते हैं। जिंदगी आसान हो सकती है जिस तरह से आप चाहते हैं और यह बुहत मुश्किल भी हो सकती है, यदि आप अपने नकारात्मक पक्ष को स्वीकार कर उसे सकारात्मक बनाने की कोशिश नहीं करते हैं। इसका निर्णय आपके हाथ में ही है।

2. आप अपने साथी में सबसे ज़्यादा क्या पसंद करते हैं? जब आप रिलेशनशिप में परेशानी का सामना कर रहे हैं तो उन तत्वों पर ध्यान केंद्रित ना करें जो इसे खराब कर रहे हैं बल्कि अपने साथी के सकारात्मक पहलू को समझें। इससे उलझते रिश्ते को सुलझाने में मदद मिलती है। रिश्तों में कई बार उतार-चढ़ाव आते हैं। लेकिन अगर आप इसके बारे में लगातार सोच रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि सिर्फ सोचने के बजाए आपको अधिक सकारात्मक तरीके से सोचने की ज़रूरत है। साथ ही रिश्ते के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखना चाहिए। खुद से सवाल पूछे कि आपके साथी में वो क्या चीज़ है जो आपको उनके साथ रखती है। हां, ये सच है कि आप अगर देखना चाहें तो हज़ार नकारात्मक चीजें दिख सकती हैं, लेकिन आपको अपने साथी के सकारात्मक पहलू को ढूंढना है, जो आपके रिश्ते को मज़बूत करेगा। सभी इंसान एक जैसे नहीं होते और ना ही पांचों उंगलियां, इसलिये ज़रूरी है कि आप अपने साथी की सकारात्मक पहलू देखें और सराहें। ये आपके रिश्ते को मज़बूत और बेहतर बनाने के लिए काफी होगा।

3. क्या आप रिश्ते में खो रहे हैं? कभी-कभी हम अकेले महसूस करते हैं और रिश्ते से खुद को कटा हुआ महसूस करते हैं। ऐसा कई लोगों के साथ होता है लेकिन यह रिश्ते के लिए खतरनाक है। अगर आप एक खुशहाल रिश्ते में होने के बावजूद कहीं खोए हुए हैं। अकेला, उदास या खालीपन महसूस करते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने इसके पीछे की वजह कभी खुद से नहीं पूछी। अकेला और खालीपन महसूस करने के कई कारण हो सकते हैं। शायद आप अभी भी अपने अतीत में जी रहे हैं, या आपको किसी बात का डर है जिसकी वजह से आपको ऐसा महसूस हो रहा है। सिर्फ खुद से सवाल पूछने पर ही आपको जवाब मिलेगा।

4. क्या आप खुद से प्यार करते हैं? जब तक आप खुद से प्यार करना नहीं सीखेंगे, आप अपने पार्टनर की इच्छा को तरजीह नहीं दे सकते। सबसे पहले आपको खुद से प्यार करना होगा यानि आप जैसे हैं, जो हैं खुद को स्वीकार करें और प्यार करें। अपने आप को प्यार नहीं करना रिश्ते में बहुत परेशानी पैदा करता है। आपके और आपके साथी के लिए यह मुश्किल हो जाता है।

5. क्या मैं तुम्हारे बिना रह सकता हूँ? अपने आप से यह पूछें क्योंकि यह जवाब देने के लिए सबसे आसान और सबसे कठिन सवाल बन गया है। आपको यह जानना होगा कि आप अपने साथी से प्यार करने के मामले में कहां स्टैंड करते हैं। क्या आप वास्तव में उनसे प्यार करते हैं या यह सिर्फ एक रिश्ते का दबाव है जो आपको रिश्ते में बांधे हुए है। क्या आप सच में प्यार में हैं, क्या आप अपने साथी के बिना जी सकते हैं, क्या आप अपने साथी के बिना खुद को खुश रख सकते हैं, अपने पार्टनर से दूर जाना और उससे उबरना आपके लिये कितना मुश्किल होगा। अगर आप अपने साथी से प्यार करते हैं, और आप उनके बिना जीने की कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो आप रिश्ते में आई हर कठिनाईयों को दूर करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आपके लिये आपके पार्टनर का साथ सबसे ज़रूरी है। साथ ही रिश्ते मे आई हर परेशानियां का सामना कर आप वक्त के साथ रिश्ते को मज़बूत और बेहतर बनाते हैं। ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिन्हें आपको खुद से पूछने की ज़रूरत है, जब आपको लगे कि आपके रिश्ते में परेशानी आ रही है। आप इसे बेहतर या बदतर बना सकते हैं। यह सब आप पर निर्भर है। इसके बारे में सोचें और इस ओर ध्यान दें कि रिलेशनशिप ना टूटे। पूरी सच्चाई के साथ खुद इन सवालों का जवाब दें और देखें कि रिश्ते को बेहतर बनाने में आपके ये जवाब कितने काम आते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो नीचे सब्सक्राइब करें ऐसे कई विषयों पर हम आपके लिए जानकारी देते रहते हैं

लाइफस्टाइल डेक्स : करण विश्वकर्मा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here